अपना रूपांतरण करें
टीम का सीजन के साथ
पेशेवर
नियोजित सत्र

हमारी विशेषज्ञ योजनाओं का उपयोग करें या 500 से अधिक अभ्यासों की हमारी लाइब्रेरी और उपयोग में आसान टूल का उपयोग करके अपना स्वयं का निर्माण करें।

कृपया ध्यान दें, इस पृष्ठ को किसी अन्य उपयोगकर्ता द्वारा इस रूप में चिह्नित किया गया है:
  • अनुचित और समीक्षा के लिए निर्धारित है
  • किसी अन्य प्रश्न का डुप्लिकेट और समीक्षा के लिए निर्धारित है
  • विज्ञापन सामग्री प्रदर्शित करना और समीक्षा के लिए निर्धारित है

अभ्यास के दौरान दुर्व्यवहार के लिए अनुशासन?

दुर्व्यवहार के लिए अनुशासन? 8-11 साल के बच्चे, वे वास्तव में ऊबते नहीं हैं क्योंकि मुझे पता है कि कभी-कभी इसका कारण हो सकता है। मैं टीम में थोड़ी सख्ती कैसे या क्या कर सकता हूं।

आप अपने प्रशिक्षण में विशेष रूप से किस प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे हैं?

मुझे लगता है कि अनुशासन सभी स्तरों पर आवश्यक है, हालांकि जाहिर तौर पर युवा खिलाड़ियों के साथ व्यवहार करते समय आपको चीजों को अधिक नाजुक ढंग से संभालना होता है।

मैं आपके अगले सत्र से पहले अपने खिलाड़ियों के साथ बैठने और कुछ बुनियादी नियम बनाने का सुझाव दूंगा, यह समझाते हुए कि यदि आप नियम बना रहे हैं तो यह केवल उनके लाभ के लिए है और संभवतः एक प्रकार का निर्माण भी कर रहा हैटीम अनुबंध जिसे सभी खिलाड़ियों को घर ले जाना है, अपने माता-पिता के साथ पढ़ना है और फिर हस्ताक्षर करना है। वहाँ कुछ भी बहुत गंभीर नहीं है, लेकिन सरल नियम जैसे कि यदि आप प्रशिक्षण के लिए नहीं आते हैं और यह कहने के लिए पहले से फोन नहीं करते हैं कि आप भाग नहीं लेंगे तो आप सप्ताहांत के मैच के लिए शुरुआती टीम में नहीं होंगे।

अन्य लोगों के विचारों और विचारों को देखने के लिए तत्पर हैं।

एलेक्स

हाय फिर से अर्निस,

कल रात कुछ अन्य कोचों के साथ आपके प्रश्न पर चर्चा करने के बाद मैंने सोचा कि इस समस्या को दूसरे कोण से देखने की कोशिश करना उचित हो सकता है।

यह अच्छी तरह से हो सकता है कि आपके खिलाड़ियों की उम्र के कारण, जैसा कि आपने उल्लेख किया है, वे दुर्व्यवहार नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे प्रशिक्षण में ऊब गए हैं, बल्कि वे सीखने की अवस्था के बीच में हैं, एक टीम के रूप में काम करना सीख रहे हैं और हमेशा ध्यान का केंद्र न बनें।

9-11 साल के बच्चों के साथ अक्सर वे सीख रहे हैं कि कैसे साझा करना है (और गेंद को पास करना)। हालाँकि, इस उम्र में एक और विशेषता यह है कि बच्चों का ध्यान कम होता है, वे चाहते हैं कि सब कुछ होनिष्पक्षऔर स्वाभाविक रूप से प्राधिकरण के आंकड़ों पर सवाल उठाना शुरू कर देंगे - जरूरी नहीं कि प्रशिक्षण में शरारती होने की कोशिश करें बल्कि सिर्फ इसलिए कि वे जिज्ञासु हैं और स्पष्टीकरण मांग रहे हैंक्योंवे वही कर रहे हैं जो वे प्रशिक्षण में कर रहे हैं।

अभी-अभी खोज करने के बाद मैं आपको बता सकता हूँ कि इंटरनेट पर इस उम्र के बच्चों के व्यक्तित्व विशेषताओं के बारे में बहुत सारी जानकारी है।

हालाँकि, जब तक आप इसे ध्यान में रखते हुए अपने सत्रों की संरचना करते हैं और जितनी बार संभव हो सकारात्मक प्रतिक्रिया देने का प्रयास करते हैं (हालाँकि मुझे पता है कि यह थोड़ा कष्टप्रद हो सकता है जब कुछ खिलाड़ीदिखावाप्रशिक्षण के दौरान बहुत कुछ) मुझे यकीन है कि आप अपने सत्रों में कुछ संरचना प्राप्त करने और कुछ अच्छे परिणाम देखने में सक्षम होंगे।

उम्मीद है इससे मदद मिलेगी और सौभाग्यशाली हो।

एलेक्स

आपका बहुत बहुत धन्यवाद। यह वास्तव में मददगार प्रतिक्रिया थी।

यह कुछ ऐसा है जो मेरी टीम में मेरे एक खिलाड़ी के विघटनकारी व्यवहार के कारण उत्पन्न हुआ है, एडीएचडी होने के कारण, जिससे निपटना बेहद मुश्किल है, जब वह दुर्व्यवहार करता है तो मैं उसे पक्ष में रखता हूं लेकिन मुझे लगता है कि यह है न तो उसे लाभान्वित करना और न ही उसे शिक्षित करना, अगर किसी के पास इस समस्या से निपटने के कारण इससे निपटने के बारे में कोई विचार है, तो मुझे इस मुद्दे पर कुछ मदद मिलने में खुशी होगी

मैंने जो काम किया है, वह उन खिलाड़ियों को दंडित करने के लिए करना है जो दुर्व्यवहार नहीं कर रहे हैं। गड़बड़ करने वाले खिलाड़ी अपनी टीम के साथियों के वापस आने की प्रतीक्षा में खड़े रहते हैं। यदि वे दुर्व्यवहार करना जारी रखते हैं तो अच्छे लोग दौड़ते रहते हैं और अंत में जो खिलाड़ी दुर्व्यवहार नहीं कर रहे हैं, वे गलत व्यवहार करने वाले खिलाड़ियों को गड़बड़ी करने से रोकने के लिए छड़ी देते हैं। इसे उनके सभी साथियों से प्राप्त करके उन्हें जल्दी से सुलझा लिया जाता है। या खिलाड़ी कोई फ़ुटबॉल न करने और बस खड़े रहने से ऊब जाते हैं! यह थोड़ा अपरंपरागत लगता है लेकिन यह काम करता है :)

जेमी, मैंने 12 साल से लेकर वयस्क स्तर तक के बच्चों के साथ काम किया है, जिस क्षेत्र में आप एडीएचडी के बारे में बात कर रहे हैं, मैंने पाया है कि अगर आप इस बच्चे को एक विशेष काम करने के लिए देते हैं, यानी, गेंदों की देखभाल, हाथ बिब्स से बाहर, शंकु उठाओ, आप आमतौर पर पाते हैं कि यह किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करता है और समूह के साथ शामिल होता है, एडीएचडी के साथ कुछ 1 को अनुशासित या एकल करना कभी-कभी स्थिति को और खराब कर सकता है और फिर आप अपना समय 1 व्यक्ति के साथ व्यवहार करने में व्यतीत करते हैं समूह, जैसा कि कहा गया था कि पूरे समूह को दंडित करना बच्चों के लिए एक टीम की बात का एहसास करने का एक अच्छा तरीका है।

हैलो ... जिन व्यवहारों को दंडित किया जाता है, उनसे बचने की प्रवृत्ति होती है जबकि पुरस्कृत व्यवहारों को दोहराया जाता है! बच्चों के मामले में जब वे हमारी कही गई किसी बात से बंधे नहीं होते हैं या जब वे सहकर्मियों के साथ खेलना नहीं चाहते हैं, तो उसे एक कोने में अकेले खेलने की कोशिश करें, मैं आपको गारंटी देता हूं कि वह गंभीरता से प्रशिक्षण के लिए वापस जाने को तैयार होगी। उन बच्चों में बहुत महत्वपूर्ण है जो अभी भी मनोसामाजिक विकास में हैं, कई सकारात्मक प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं ताकि वे हतोत्साहित न हों, ड्रिब्लिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करें, 1v1, 7 से 12 साल की उम्र में औपचारिक खेल, आमतौर पर बच्चों द्वारा बहुत सकारात्मक स्वागत किया जाता है। कम उम्र से ही बच्चों को अनुशासन रखना शुरू कर देना चाहिए, कभी भी आधिकारिक प्रवचन को बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं करना चाहिए, हम लगातार उनके साथ समूहों के बजाय व्यक्तिगत रूप से बात करते हैं, ताकि वह समझ सकें कि टीम के अन्य साथियों के प्रभाव के बिना कौन सा व्यवहार करना अधिक सही है। मुझे आशा है कि यह तुम्हारी मदद कर सकूं।

अच्छा और सरल लेकिन प्रभावी - मैं क्या करता हूं जब भी एक या अधिक खिलाड़ी खराब अनुशासन दिखाना शुरू करते हैं तो मैं सभी खिलाड़ियों को समयबद्ध दौड़ पर जाने के लिए कहता हूं यानी 10 सेकेंड तक पहुंचने के लिए और पीछे, अगर वे फिर से नहीं जाते हैं 'बिल्कुल समय खिलाड़ियों द्वारा दिखाई गई प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है यानी आप अपनी दर पर गिनते हैं - इनमें से कुछ रन जल्द ही नायकों को शून्य में बदल देते हैं। . .

मैंने प्रशिक्षण क्षेत्र के किनारे एक शटल ड्रिल स्थापित की। खिलाड़ी जल्द ही सीखते हैं कि यह किस लिए है। दुर्व्यवहार करने वाले खिलाड़ी को टीम के वातावरण से हटा दिया जाता है और कहा जाता है कि जब तक उन्हें टीम में वापस आने के लिए नहीं कहा जाता है, तब तक वे गेंद से अपने आप शटल चलाते हैं। यह प्रभावी और उत्पादक है। यह उबाऊ है लेकिन वे अपने कौशल का उपयोग कर रहे हैं और फिटनेस में सुधार कर रहे हैं। यह काम करता हैं!!!!

मैंने प्रशिक्षण क्षेत्र के किनारे एक शटल ड्रिल स्थापित की। खिलाड़ी जल्द ही सीखते हैं कि यह किस लिए है। दुर्व्यवहार करने वाले खिलाड़ी को टीम के वातावरण से हटा दिया जाता है और कहा जाता है कि जब तक उन्हें टीम में वापस आने के लिए नहीं कहा जाता है, तब तक वे गेंद से अपने आप शटल चलाते हैं। यह प्रभावी और उत्पादक है। यह उबाऊ है लेकिन वे अपने कौशल का उपयोग कर रहे हैं और फिटनेस में सुधार कर रहे हैं। यह काम करता हैं!!!!

मैं एक अंडर 10 की टीम चलाता हूं और उसमें 3 या 4 विघटनकारी बालक हैं। अगर मैं उन्हें एक अभ्यास समझा रहा हूं और वे बात करते हुए बात करते हैं तो मैं तब तक चुप रहता हूं जब तक कि वे बात करना बंद नहीं कर देते। जब वे रुकते हैं तो मैं बात करना जारी रखता हूं, जो लोग अभ्यास करना चाहते हैं और फुटबॉल खेलना चाहते हैं, वे जल्द ही विघटनकारी लड़कों से बात करते हुए ऊब जाते हैं और उन्हें चुप रहने के लिए कहते हैं। मेरे पास ऐसे लड़के भी हैं जो अपना पूरा प्रयास अभ्यास और खेल में नहीं लगाते हैं और इसे दूसरों के लिए खराब नहीं करते हैं जो सीखना चाहते हैं, इस मामले में मैं बालक को कुछ मिनट के लिए पिच के किनारे बाहर बैठने के लिए कहता हूं और कहता हूं यदि वह दुर्व्यवहार करता रहा तो वह सप्ताहांत के मैच में नहीं खेलेगा। मुझे पिच के किनारे शटल ड्रिल का विचार पसंद है, मुझे लगता है कि मैं भी कोशिश करूँगा धन्यवाद

अनुशासन या ऊब, अगर मैं एक ड्रिल से पहले/बाद में टीम से बात कर रहा हूं, तो मैं सुनिश्चित करता हूं कि गेंदें या तो उनके हाथों में हैं या गोल में हैं, जो उन्हें दूसरों या मुझे विचलित करने से रोकता है, अगर वे चारों ओर घूमते हैं तो मैं उन्हें आगे बढ़ने देता हूं और सत्र के अंत में अपने खेल के समय को बंद कर दें, अगर यह वास्तव में खराब विघटनकारी व्यवहार है, तो मैं गेंद का काम बंद कर देता हूं और फिटनेस हासिल कर लेता हूं, या पिच के चारों ओर सिर्फ सादा उबाऊ दौड़ता हूं, जैसा कि अन्य कोचों में से एक ने कहा, जो चाहते हैं सीखने के लिए जल्द ही विघटनकारी लोगों के साथ शब्द होंगे, कोई भी पिच के आसपास दौड़ना पसंद नहीं करता है।

मैं सिर्फ एक अंडर 10 की टीम के लिए मैनेजर बना हूं, दूसरों की तरह मैं उस व्यक्ति को दंडित नहीं करता जिसे मैं समूह को दंडित करता हूं !! हम अपने प्रशिक्षण सत्र की शुरुआत नो बॉल से करते हैं, लड़के अब जानते हैं कि अगर वे गेंदों से प्रशिक्षण लेना चाहते हैं तो उन्हें दिए गए निर्देशों को सुनना और उनका पालन करना होगा।

मैं 8-9 साल के बच्चों को कोच करता हूं, जिन्होंने सीजन की शुरुआत में ठीक वही किया था जिसका उल्लेख खराब अनुशासन के साथ किया गया है। उपरोक्त सभी तकनीकों का उपयोग करते हुए इसमें लगभग पाँच प्रशिक्षण सत्र लगे, लेकिन इसने अद्भुत काम किया और मुझे उनके साथ एक भी समस्या नहीं हुई। मैंने उपयोग किया है: टीम को दंडित करें, न कि उस व्यक्ति को जो दुर्व्यवहार कर रहा है, यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है, पिच के किनारे पर अतिरिक्त अभ्यास महान शारीरिक रूप से चपलता सीढ़ी का उपयोग करते हैं और छोटे बाधा चाप वे जल्द ही थक जाते हैं।

कोचों की उपलब्धता के कारण मैंने हाल ही में 7 - 8 साल के बच्चों को कुछ हफ्तों के लिए अपने सत्रों में टैग किया है और आप वास्तव में अंतर देख सकते हैं। अब यह मज़ेदार है कि कैसे 8-9 साल के बच्चे छोटे बच्चों को नियंत्रण में रखते हैं।

इसके लिए पहले से ही कुछ बेहतरीन प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन यह सभी जमीनी नियमों के एक सेट के लिए नीचे आता है, जिसके बारे में हर कोई शुरू से ही जानता है। मेरी टीम अब अंडर 15 में पहुंच गई है लेकिन हर सीजन की शुरुआत में हमारे पास नियमों की पुष्टि करने वाला 10 मिनट का सत्र होता है। उसने कहा कि नियमों का एक सेट होना एक बात है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको उन्हें लागू करना होगा और उन्हें लगातार लागू करना होगा। मैं लड़कों से कहता हूं कि वे यहां हर हफ्ते सिर्फ x समय के लिए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि समय का सदुपयोग किया जाए, फिर उन्हें इसके साथ आगे बढ़ना होगा। नियम (किसी विशेष क्रम में नहीं)

  • 1) सही पोशाक (पिंडली पैड पहना जाना चाहिए या कोई प्रशिक्षण नहीं)
  • 2) कोई बुरी भाषा नहीं
  • 3) जब मैं बोल रहा होता हूँ तो मैं उनसे उम्मीद करता हूँ कि वे सुन रहे होंगे
  • 4) अगर वे बोल रहे हैं तो मैं चुप रहने तक बोलना बंद कर देता हूँ
  • 5) अगर मैं चुप नहीं हुआ तो वे सभी एक रन के लिए चले जाते हैं
  • 6) यदि सभी खिलाड़ियों के पास एक ड्रिल के लिए एक गेंद है तो यह उनके हाथ में होनी चाहिए जब तक कि अभ्यास शुरू न हो जाए
  • 7) यदि वे लगातार अनुपालन नहीं करते हैं तो वे बंद हो जाते हैं - बाकी समूह को किसी व्यक्ति की अनुरूपता की अक्षमता के लिए पीड़ित नहीं होना चाहिए।

नमस्ते

मैं ऑस्ट्रेलिया में एक U15 टीम का कोच हूं और अब हम सीजन के अंतिम (फाइनल) अंत तक पहुंच रहे हैं।

मैं वास्तव में लगभग 4 या 5 खिलाड़ियों के कुछ बुरे व्यवहार और व्यवहार का अनुभव कर रहा हूं और कल प्रशिक्षण में 'सब कुछ लाइन पर रखने' का इरादा रखता हूं।

मैं इस बात की सराहना करता हूं कि ये लड़के हार्मोनल परिवर्तन, साथियों के दबाव और इस उम्र के लड़कों के मानदंडों का अनुभव कर रहे हैं ... आत्म-ध्यान, अशिष्टता और बुरा व्यवहार।

इससे भी दुखद बात सामने आ रही है कि हम प्रतियोगिता के नेता थे, 'माइनर प्रीमियर्स' के शीर्षक के साथ कुछ ही हफ्ते दूर थे और अब उनकी ध्यान केंद्रित रहने में असमर्थता के साथ अब हमें चुनौती दी गई है और साझा कर रहे हैं सीढ़ी पर शीर्ष स्थान। मुझे उन लड़कों के लिए यह वास्तव में कठिन लगता है जो प्रतिबद्ध हैं, सम्मानजनक हैं और हमारे लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

मैं वास्तव में आपके द्वारा पेश की जाने वाली किसी भी रणनीति की सराहना करूंगा क्योंकि मैं दूर जाने के लिए लगभग तैयार हूं।

प्रोत्साहित करना

जॉन

मैं एक U12 टीम चलाता हूं, सभी ने अभी-अभी माध्यमिक विद्यालय शुरू किया है और हार्मोन सभी जगह हैं। मेरे पास दस्ते में 15 हैं और शायद यह कह सकते हैं कि 7 केवल मेरी और मेरी बात सुनें, अन्य 8 लगातार स्कूल, गर्लफ्रेंड, एक्सबॉक्स आदि के बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि ये 8 ऐसा नहीं कर रहे हैं क्योंकि उन्हें बताया जाता है कि पूरी टीम अनुशासित हो जाती है और आप उन लोगों को देख सकते हैं जो सीखने के इच्छुक हैं, दूसरों पर जाते हैं और यह अब पकड़ में आना शुरू हो गया है, जहां बहुमत अब वही कर रहा है जो मैं उन्हें करने के लिए कह रहा हूं और अभ्यास आदि के साथ आगे बढ़ रहा हूं। सजा के अनुसार, वे या तो जाते हैं मैदान के चारों ओर दौड़ते समय, सिक्यूट प्रशिक्षण करते हैं या वे प्रशिक्षण के अंत में एक मैच नहीं खेलते हैं। मैं एक वेड्स नाइट में 90 मिनट का प्रशिक्षण सत्र चलाता हूं और मुझे पहला प्रश्न मिलता है "क्या हम अंत में एक मैच खेल रहे हैं?" सरल उत्तर है ...... टीम पर निर्भर करता है और हम कैसे आगे बढ़ते हैं।

मैं एक u12s टीम के लिए नया हूँ और हमें यह समस्या जल्दी थी- हमने माता-पिता को एक ईमेल भेजकर उनका समर्थन मांगा (उन सभी ने समर्थन की पेशकश की और हमें पसंद किया कि अगर वे दुर्व्यवहार कर रहे थे तो अपने बच्चे को अनुशासित करें) हम फिर अगले पर प्रशिक्षण सत्र ने सभी लड़कों को बैठाया और समझाया कि हमने उनके माता-पिता से बात की है, जिन्होंने अपनी सदस्यता शुल्क और पंजीकरण फॉर्म का भुगतान किया है और उन्हें यह भी याद दिलाया कि हम सत्र की योजना बनाने में काम करते हैं ताकि हम एक अच्छी टीम बन सकें।

जैसा कि ऊपर के लोगों में से एक ने कहा कि जब लड़के मुझसे बात करते हैं तो मैं बात करना बंद कर देता हूं- अगर कोई अन्य शिकायत करता है तो मैं उनसे उन लड़कों के साथ चर्चा करने के लिए कहता हूं जो बात कर रहे हैं- यह जल्द ही सुलझ जाता है।

अंत में आप बस इतना कह सकते हैं कि मैच के लिए टीम प्रशिक्षण के व्यवहार और सीखने की इच्छा पर आधारित है- जो कुछ हफ्तों के भीतर चीजों को सुलझा लेना चाहिए

 

मैंने वयस्क U18, U16 U15 को U8 तक सभी तरह से प्रशिक्षित किया है। U8 का वर्तमान सेट कड़ी मेहनत वाला है लेकिन मुझे लगता है कि मेरी कोचिंग शैली को कम उम्र के समूहों के साथ बदलना होगा। मैं बहुत अधिक निरंकुश होने और उन चीजों पर अपनी आवाज उठाने से पाता हूं जिन पर वे ध्यान देते हैं। हालाँकि उसी ऊँची आवाज़ में मैं उनकी प्रशंसा भी करता हूँ जब वे अच्छा करते हैं। इससे उन्हें पता चलता है कि वह आवाज स्तुति का स्रोत और ताड़ना का स्रोत भी हो सकती है। मैं अपने सत्रों को अभ्यासों के माध्यम से बहुत जल्दी रखता हूं क्योंकि U8 के लिए ध्यान देने की अवधि बहुत कम है और आपको उनका मनोरंजन करते रहना होगा और इसे मज़ेदार बनाना होगा। यदि व्यवहार विशेष रूप से खराब है तो मैं कुछ ग्राउंड मार्करों के साथ एक पाप बिन को अलग रख देता हूं जिसमें उन्हें मिनटों की संख्या के लिए बैठना चाहिए यानी उनकी उम्र 6 साल की उम्र 6 मिनट आदि है। मुझे लगता है कि यह काफी अच्छा काम करता है और मैंने इसका इस्तेमाल किया है इस आयु वर्ग में कई वर्षों से यह अभ्यास

मेरे पास U10 और U11 टीम है, मेरे पास टीम है जब से वे U6 थे। मेरे सर्वश्रेष्ठ कुशल खिलाड़ी और अभ्यास में मेरी बात नहीं सुन रहे हैं। खिलाड़ियों में से एक ने मुझसे कहा कि तुम नकली कोच हो हम असली कोच चाहते हैं। यह और चलता रहता है। मैंने टीम से इस्तीफा दे दिया है। पिछले हफ्ते और अब माता-पिता मुझे बुला रहे हैं कि मैं वापस आ जाऊं? मैं नियंत्रण से बाहर इन लड़कों के खिलाड़ियों को कौन नियंत्रित करूं? साथ ही वे मैदान पर टीम के लीडर हैं।

नमस्ते, मैं एक अंडर 14 टीम का कोच हूं और पिछले 2 वर्षों से ऐसा कर रहा हूं, मेरे सामने एक और प्रबंधक था जिसने उन्हें वर्षों तक हत्या से दूर रहने दिया। प्री-सीज़न प्रशिक्षण में मैं उन्हें सैन्य शैली की फिटनेस और अनुशासन के लिए जंगल में ले गया, मैंने उन्हें ऊपर और नीचे दौड़ने के लिए सबसे कठिन पहाड़ी पाया, पिग्गी बैक रेस अप, मैंने एक पंच बैग भी लिया और उन्हें अंदर जाने दिया 3s या 4s और समयबद्ध दौड़ में बैग को पहाड़ी के ऊपर और नीचे ले जाएं। किसी का भी गाल और वे बार-बार जाते हैं। दंड के रूप में सिट अप्स और प्रेस अप या स्प्रिंट का उपयोग करें। प्रशिक्षण में उन सभी को मैदान के चारों ओर दौड़ते हुए भेजें, हर बार जब कोई आपसे चैट करता है या नहीं सुनता है, यदि आप सभी को भेजते हैं तो अन्य खिलाड़ी तंग आने पर उन्हें चालू कर देंगे और उन्हें लाइन में लगा देंगे। यह काम करता है मेरे कुछ लड़के जहां हम रहते हैं, वहां के सबसे कठिन इलाके से हैं, उनके घर या स्कूल में कोई अनुशासन नहीं है। कोई कमजोरी न दिखाएं और पीछे न हटें और उन्हें बार-बार पुरस्कृत करें। आपको कामयाबी मिले

मैंने कई वर्षों तक कोचिंग की है और हमारे क्लब की 3 स्ट्राइक नियम नीति है।

मैं आमतौर पर सीजन की शुरुआत में पहली रात के प्रशिक्षण में माता-पिता और बच्चों को यह स्पष्ट रूप से समझाता हूं। इस तरह हर कोई समझता है कि नियम क्या हैं।

स्ट्राइक 1. दुर्व्यवहार करने वाले बच्चे को चेतावनी दी जाती है।

स्ट्राइक 2। बच्चे को कहा जाता है कि वह 10 मिनट के लिए माता-पिता के पास बैठें और उन्हें समझाएं कि वे वहां क्यों बैठे हैं। यदि माता-पिता नहीं हैं तो वे प्रबंधक के बगल में बैठते हैं।

स्ट्राइक 3. बच्चे को घर जाने के लिए कहा जाता है क्योंकि वह मेरा समय, अपना समय और अन्य बच्चों का समय बर्बाद कर रहा है।

यह मेरे लिए काम करता प्रतीत होता है क्योंकि मैं सामान्य रूप से दूसरी हड़ताल से आगे नहीं बढ़ पाया हूं।

उम्मीद है इससे मदद मिलेगी और सौभाग्यशाली हो!!!

जिस तरह से मैंने इस समस्या से निपटा है, वह यह है कि सभी खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के दूसरे भाग के लिए खेल का समय निर्धारित किया जाए, यानी 25 मिनट।

हर बार जब कोई खिलाड़ी बीमार अनुशासित होता देखा या सुना जाता है तो 2 मिनट का समय निकल जाता है। अब यदि बहुत सारी स्थितियां हैं तो मैच के लिए आपके पास केवल 6/8 मिनट हो सकते हैं, जिस स्थिति में मैच रद्द हो जाता है (और आपको इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए)। इसका मतलब है कि एक खिलाड़ी को सजा देने के बजाय सभी खिलाड़ी हार रहे हैं। हाँ, आप अगले लीग मैच में न खेलने की धमकी का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में, अधिकांश कोच मैच के दिनों में चूक जाते हैं क्योंकि सामान्य संदिग्ध अक्सर बेहतर खिलाड़ी होते हैं।

छोटे बच्चों के साथ मैं मैजिक थंब (एक आइडिया जिसे मैंने ब्राउनीज मूवमेंट से चुराया था) का उपयोग करता हूं। मैं अभ्यास से पहले सभी बच्चों को एक साथ लाता हूं और उन्हें 'थम्स अप' साइन दिखाता हूं। मैं खिलाड़ियों से कहता हूं कि जब भी मैं यह संकेत दिखाता हूं तो मैं चाहता हूं सभी खिलाड़ी मुझे कॉपी करने के लिए। ऐसा करने वाला अंतिम खिलाड़ी ध्यान न देने वाला होना चाहिए और यदि वे थम्स अप साइन को दो बार कॉपी करने वाले अंतिम हैं तो उन्हें सभी शंकु, गेंद, बिब्स और किसी भी अन्य उपकरण को इकट्ठा करना होगा। अभ्यास का अंत। जब आप यह थम्स अप देते हैं, तो आपको एक शब्द भी नहीं कहना चाहिए - बस खड़े रहें और प्रतीक्षा करें। वे जवाब देंगे और यहां तक ​​कि अन्य खिलाड़ी भी उन्हें बताएंगे !!।

उस छोटी 'परी' के लिए जो जानबूझकर आपकी नकल नहीं करती है क्योंकि वे दिखावा करना चाहते हैं, समझाएं कि इसे मैजिक थंब क्यों कहा जाता है। इसे मैजिक थंब कहा जाता है क्योंकि यह आपको बता रहा है, कोच, कि वे मैच में खेलने के लिए तैयार हैं और जैसा कि उन्होंने आपको वह संकेत नहीं दिया है तो वे नहीं खेल सकते हैं ... और इसे करें। सिर्फ इसलिए मत दो क्योंकि वे सॉरी कहते हैं। आपको ऐसा केवल एक बार करना है और सभी को संदेश मिल जाता है।

 

कीव

अर्निस,

मैंने आपके प्रश्न के कई उत्तर पढ़े हैं, और कुछ बातें कहना चाहूंगा। पहला, कभी भी अनुशासन/दंड को व्यायाम से न जोड़ें। मुझे परवाह नहीं है कि अन्य कोच इसके काम करने के बारे में क्या कहते हैं, खिलाड़ियों को अनुशासनात्मक परिणाम के रूप में दौड़ने या व्यायाम करने के लिए नहीं बनाया जाना चाहिए। आप नहीं चाहते कि आपके खिलाड़ी फिटनेस या व्यायाम को अनुशासन से जोड़ें। आप नहीं चाहते कि वे यह सोचें कि व्यायाम, दौड़ना, फिटनेस आदि कोई बुरी चीज है और न ही इसे किसी ऐसी चीज से जोड़ें जो उन्होंने गलत की हो।

यदि कोई खिलाड़ी, या खिलाड़ी विघटनकारी हो रहे हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि क्यों? क्या ऐसा कुछ है जो वे अभ्यास के बाद कर रहे हैं, और यदि ऐसा है तो इसके पीछे कोई कारण है। क्या वे स्कूल में भी ऐसा ही करते हैं? आपको माता-पिता के साथ इस मुद्दे पर नाजुक ढंग से संपर्क करने की आवश्यकता है, और यदि आपके पास उनके स्कूल से लिंक है तो वहां प्रश्न पूछें, लेकिन सावधान रहें। माता-पिता को यह पता लगाना पसंद नहीं है कि एक कोच अपने बच्चे के व्यवहार के बारे में स्कूल में सवाल पूछ रहा है। यदि आप एडीडी या इसी तरह के साथ काम कर रहे हैं, तो यह उस खिलाड़ी से बहुत अलग है जो सिर्फ विघटनकारी है। मेरा सुझाव सरल है, हालांकि: बस खिलाड़ी को गतिविधि से बाहर कर दें। खिलाड़ी किसी भी अभ्यास से बाहर नहीं रहना चाहते हैं, और जल्दी से फिर से शामिल होने के लिए कहेंगे। उन्हें बताएं कि वे बाहर बैठे हैं, इसे छोटा करें, और देखें कि क्या यह काम करता है। यदि ऐसा दोबारा होता है, तो उन्हें अधिक समय तक बाहर बैठें, और देखें कि यह कैसे होता है। यदि ऐसा होता रहता है, तो शायद उन्हें अभ्यास से निलंबित कर दें, लेकिन केवल कई चेतावनियों के बाद और माता-पिता को चेतावनी देने के बाद कि यह आपकी अगली कार्रवाई होगी। आप उन्हें हमेशा एक ऐसी ड्रिल के लिए भी बिठा सकते हैं जो आप बाद में कर रहे हैं जो उन्हें वास्तव में पसंद है, और यहां तक ​​कि उन्हें किसी खेल या खेल से बाहर भी बैठा सकते हैं। माता-पिता को पहले से सलाह देने के लिए फिर से याद रखना ताकि उन्हें भी पता चले कि आप जो कर रहे हैं वह आप क्यों कर रहे हैं। यदि यह स्पष्ट रूप से एक खिलाड़ी है जो खुद की मदद नहीं कर सकता है, तो आपको यह तय करना होगा कि कैसे व्यवहार करना है, और माता-पिता को यह सुझाव दिए बिना कि कुछ चीजें हैं जो उन्हें करनी चाहिए, आपके पास एक कठिन काम है जिसके लिए आपको रचनात्मक खोजना होगा समाधान)। लेकिन कृपया समस्या के उत्तर के रूप में दंड/व्यायाम से बचें।

 

मैंने अपने U12s के साथ इस सीज़न में U13s में जाने के साथ कई मानसिक और शारीरिक परिवर्तनों से गुजर रहे थे। मैंने कुछ बिंदुओं के साथ संपर्क किया जब कोच बात कर रहा है इससे पहले कि आप प्रतीक्षा करें जब तक कि खिलाड़ी सुन रहे हों तब तक प्रतीक्षा करें। लेकिन सबसे बड़ी बात थी पूरे पार्ट की पूरी प्रैक्टिस जो मैंने यूथ मॉड्यूल 3 से ली थी। एक शर्त के साथ एक गेम से शुरुआत करें यानी आगे खेलने की कोशिश करें और फिर पहले गेम से संबंधित अभ्यास करें और फिर एक गेम पर वापस जाएं। तो आप किसी भी निर्मित ऊर्जा को बाहर निकालते हैं और फिर आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और एक खेल में वापस आते हैं जो निश्चित रूप से मेरे लिए काम करते हैं। खिलाड़ियों ने पिछले दो महीनों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और इस दृष्टिकोण से एक टीम के रूप में बेहतर प्रदर्शन किया है। मैं इसे सिर्फ मिश्रण में जोड़ने के लिए बदल सकता हूं लेकिन इससे वास्तविक फर्क पड़ा है।

मेरी अंडर 13 की टीम के कुछ खिलाड़ियों के साथ हमेशा मेरे मुद्दे रहे हैं, बुरे लोग नहीं बल्कि बहुत आसानी से विचलित हो जाते हैं। एक विशेष बालक के पास हमेशा हर बात का जवाब होता है, शर्म की बात है कि बच्चा एथलेटिक रूप से बहुत प्रतिभाशाली है, और सही दृष्टिकोण के साथ एक उत्कृष्ट फुटबॉलर हो सकता है।

स्थिति के बारे में मेरे पिताजी (पूर्व सेना कॉर्पोरल, पूर्व मुक्केबाज) के साथ बातचीत के बाद, उन्होंने एक बात कही जिसने मुझे दिलचस्पी दी, "शर्मिंदगी की शक्ति को कभी कम मत समझो"। अब, मैं एक ड्रिल इंस्ट्रक्टर नहीं हूं, मैं अपनी कोचिंग के लिए लाईस फेयर अप्रोच अपनाता हूं, लेकिन मुझे लगा कि यह एक शॉट के लायक है। इसलिए, अगले सत्र के दौरान हर बार जब मैं इस बच्चे द्वारा बाधित किया गया, तो मैंने उसे एक ज़ब्त, burpees या ऐसा ही करने के लिए कहा। हालांकि इसका वास्तव में वांछित प्रभाव नहीं पड़ा। इसलिए मैंने पुराने साथी को फिर से मारा, और उसने सुझाव दिया कि बच्चे को ज़ब्त करने के लिए परेशान करने के बजाय, पूरी टीम को संकटमोचक के अलावा, इसे करना चाहिए।

मैं इस बात से स्तब्ध था कि यह कितना प्रभावी था - टीम उसके साथ दुर्व्यवहार के लिए खुश नहीं थी, और मैंने उस समय का उपयोग किया जब वे संकटमोचक को यह समझाने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे कि विघटनकारी बने रहना बाकी सभी के लिए अनुचित क्यों था (दूसरों को रखने से) सीखना, मेरे समय प्रबंधन के साथ खिलवाड़ करना, लेकिन सबसे ज्यादा सिर्फ सादा अशिष्ट)। ज़ब्त होने के बाद मैंने उसे दूसरों से माफ़ी मांगी, जिन्होंने उसे माफ़ कर दिया।

मैं इसका उपयोग किसी भी खिलाड़ी के विघटनकारी होने के साथ करता हूं, और इसे सुपर प्रभावी पाया है। थोड़ा अपरंपरागत लेकिन प्रभावी। आमतौर पर, यदि कोई खिलाड़ी एक बार दुर्व्यवहार करता है, तो वे इसे शेष सत्र के लिए दोबारा नहीं करते हैं।

उम्मीद है ये मदद करेगा।

मैं यहाँ कनाडा में हमारे BU13s के साथ एक ही चीज़ के साथ काम कर रहा हूँ - प्रत्येक सत्र में एक या दो हमेशा बंद रहते हैं, और वे कुछ अन्य लोगों को खींचते हैं। और, हाँ, उनमें से अधिकांश कुशल खिलाड़ी हैं।

इस समाधान के बारे में सोच रहे हैं: विचार करें कि ये खिलाड़ी गर्वित हैं, अच्छे फुटबॉलर हैं, और 13 साल की उम्र में, वे सभी समूहों में अपना 'स्थान' स्थापित करना शुरू कर रहे हैं - जिसमें टीम, स्कूल, परिवार, आदि शामिल हैं - और अहंकार परिपक्व हो रहा है।

उनमें से कई लोगों के ध्यान का केंद्र होने का आनंद लेते हैं, और वे बड़े हिस्से में विश्वसनीयता प्राप्त करते हैं क्योंकि वे इस खेल में अच्छे हैं: यह कुछ ऐसा है जो वे कर सकते हैं, और वे इसे अच्छी तरह से सहन करते हैं।

तो, ऐसा क्या है जो कौशल खिलाड़ी करना चाहते हैं? किसी भी चीज़ से अधिक, मुझे लगता है कि हम सहमत होंगे कि वे खेलना चाहते हैं। आप इसे दूर ले जाते हैं और वे इसे वापस पाने के लिए कुछ भी करेंगे, यहां तक ​​कि चुप रहें, ध्यान केंद्रित करें और व्यवहार करें।

"...बधाई [नाम]। आपने आज रात हमारे प्रशिक्षण का 10% बाधित किया है, और आप अपने तीन साथियों को उस व्याकुलता में अपने साथ ले गए। मेरा गणित मुझे बताता है कि आप अगले मैच के 30% बैठेंगे। ..."यह ऊपर केविन के उदाहरण का इस प्रकार अनुसरण करता है।

इसके अलावा, मैं तहे दिल से सहमत हूं: व्यायाम - गोद, burpees, जो कुछ भी - सजा नहीं होनी चाहिए। शायद यह याद दिलाने के लिए एक त्वरित 25 मीटर स्प्रिंट 'हम ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं - आधा और पीछे जाओ, और चलो फिर से ध्यान केंद्रित करें - जाओ !!", एक प्रतिक्रिया होनी चाहिए, लेकिन उन्हें खेल के मैदान के दौरे पर भेजना ... नहीं। गलत धारणा। सामान्य फिटनेस के प्रति गलत दृष्टिकोण विकसित होता है। उस दौड़ के बारे में मेरा दृष्टिकोण अलग है। हर सत्र, हम एक कोर्स के साथ शुरू करते हैं, ए उन सभी को मार्ग निर्धारित करना चाहिए। यह समय है। यह प्रत्येक सत्र अलग है। कभी-कभी एक ट्रैक, कभी सीढ़ियों के साथ, कभी-कभी खेतों के आसपास, कभी-कभी गोद। लेकिन वे सभी एक ही चलते हैं, वे सभी समाप्त होते हैं। और मैं साप्ताहिक समय पोस्ट करता हूं। यह प्रतिस्पर्धी है और लीडर बोर्ड बदल रहा है और सभी सामान्य फिटनेस में सुधार कर रहे हैं। मुझे लगता है कि इससे मदद मिलती है और इसलिए इस तरह की सजा को सजा में बदलने से मेरे पक्ष को मदद नहीं मिलेगी।

मेरा विचार छोटे बदमाश से व्यायाम (खेलने का समय) दूर ले जाता है। परिणाम भुगतने के बाद लड़के जल्दी से इसे आपस में छाँट लेते हैं।

मैं एक U12 के पक्ष को प्रशिक्षित करता हूं, और व्यवहार के साथ समस्याएँ हैं, विशेष रूप से मिडवीक प्रशिक्षण, जब वे सभी मिलते हैं और पहले 10 मिनट के लिए यह हंस की तरह लग सकता है!

हमारे पास उनके 'अनियंत्रित' व्यवहार को कम करने के विभिन्न तरीके हैं।

a) हमने प्रशिक्षण क्षेत्र से लगभग 60 मीटर की दूरी पर एक शंकु स्थापित किया है, जब वे दुर्व्यवहार करते हैं तो उन्हें दौड़ने के लिए कहा जाता है। क्या होता है यह पता लगाने में उन्हें 4 सत्र लगे हैं और इससे दुर्व्यवहार में काफी कमी आई है। सहकर्मी दबाव ठीक काम करता है लेकिन आपको यह देखना होगा कि 'बदमाशी' के रूप में क्या गलत समझा जा सकता है। अब हम उन्हें शंकु की ओर दौड़ाते हैं जब वे केवल उन्हें याद दिलाने के लिए उत्कृष्ट व्यवहार कर रहे होते हैं, यह एक उपचार का काम करता है।

जब हम शुरू में ड्रिल सत्र के दौरान उन्हें निम्नलिखित का पालन करने के लिए कहते हैं:

  • जब कोच बोल रहे हों तब बोलना नहीं चाहिए
  • जब कोच बोल रहे हों तो उछाल या फ़ुटबॉल के साथ फिजूलखर्ची न करें।

हम टीम के सदस्यों से यह भी पूछते हैं कि वे पिछले प्रशिक्षण सत्र के बाद से क्या कर रहे हैं, हम इसे प्रशिक्षण सत्र शुरू करने से 5 मिनट पहले एक समूह के रूप में करते हैं, यह अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि यह सभी तरह के मजाक और चुटकुले को दूर करता है।

कई टीम युवावस्था में प्रवेश कर रही हैं या जा रही हैं और उनके कुछ व्यक्तित्व बदलने लगे हैं, मैं हमेशा पूछता हूं कि क्या सब कुछ ठीक है और प्रशिक्षण सत्र और अगले मैच के लिए उस विशेष खिलाड़ी (खिलाड़ियों) के लिए व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करें, ऐसा करने में मुझे लगता है कि उनका ध्यान उनके फुटबॉल पर केंद्रित है।

मेरे पास एक आयु वर्ग है जहां उनके फुटबॉल 'रूटीन' में अनुशासन डालना थोड़ा आसान है। उन कोचों के लिए जो अपनी बुद्धि के अंत में हैं, मैं सभी माता-पिता को बुलाऊंगा औरबतानाउन्हें एक कोच के रूप में आप अपने बच्चों से प्रतिबद्धता और अनुशासन के संबंध में क्या उम्मीद करते हैं, यदि दुर्व्यवहार जारी रहता है तो निष्कासन आगे बढ़ने का संभावित तरीका है।

अगर कोच चला जाता है, तो यह प्रतिबद्ध बच्चे हैं जो पीड़ित हैं!

कई वर्षों तक कोचिंग करने और लंदन के एक आंतरिक स्कूल में पीई शिक्षक के रूप में काम करने के बाद, मैंने विघटनकारी व्यवहार का अपना उचित हिस्सा देखा है! उपरोक्त में जोड़ने के लिए बस कुछ बिंदु:

  • मैं पूरे समूह को दंड देने से सहमत नहीं हूं। हाँ यह एक टीम खेल है और एक समूह के रूप में जिम्मेदारी लेनी चाहिए, हालांकि, आप उन लोगों का मनोबल गिरा सकते हैं जो व्यवहार करते हैं। यह उन लोगों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जो व्यवहार करना चाहते हैं।
  • कोशिश करें कि दौड़ना सजा के रूप में न हो। दौड़ना और दौड़ना फ़ुटबॉल (सॉकर) का एक स्वाभाविक हिस्सा है इसलिए आप जो दिखा रहे हैं वह यह है कि दौड़ना मज़ेदार नहीं है और अगर वे दुर्व्यवहार करते हैं तो उन्हें दिया जाता है। आप चाहते हैं कि वे जितना हो सके दौड़ने का आनंद लें।

इस पर कैसे काबू पाएं?

  • विघटनकारी खिलाड़ी को एक अलग भूमिका दें, जैसे कि पर्यवेक्षक या विश्लेषक। या आपकी मदद करने के लिए कोई अन्य कोच भी। आप अस्थायी रूप से कुछ ऐसा ले रहे हैं जो उन्हें पसंद है लेकिन केवल बाहर बैठने के बजाय रचनात्मक और उन्हें शामिल रखते हुए।
  • माता-पिता से बात करें। बहुत से लोग आपके साथ होंगे! हालांकि उन लोगों के साथ शुभकामनाएँ जो नहीं हैं!

अनुभव से यह काम करता है। मेरे पास 16 साल के बच्चों का एक समूह है जो मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे बहुत सम्मान मिला। उदाहरण के लिए, पिछले साल दौरे पर, मैंने खिलाड़ियों को रात 8:30 बजे के लिए अपने डॉर्म पर वापस आने के लिए कहा था, मैं और कोच कहीं और थे। हम 8:00 बजे वापस पहुंचे और पाया कि वे सभी वापस आ गए थे क्योंकि वे देर से नहीं आना चाहते थे।

इस प्रक्रिया में समय लगता है, लेकिन जब आप उनके साथ कानून बनाते हैं, तो वे उसका अधिक सम्मान करते हैं। बच्चे सीमाओं का सम्मान करते हैं, और इसके लिए आपका अधिक सम्मान भी करेंगे।

विभिन्न समूहों को अभ्यास के बारे में बताते हुए मैंने इस सरल तरकीब को आजमाया है। वास्तव में युवा समूहों के साथ सबसे अच्छा काम करता है।

बीओबी

बट ऑन बॉल- उन्हें अपनी गेंद पर बैठना होता है और बात करते समय कोच को भी। आप मोटे तौर पर उसी स्तर (आंखों के स्तर) पर हैं। मुझे अभी भी समूह के बीच बात करने से निपटना है लेकिन कम से कम वे गेंद को लात नहीं मार रहे हैं।

मैंने अभी-अभी अंडर 8 की टीम के साथ मदद करना शुरू किया है, जैसा कि ऊपर बताया गया है, लेकिन जब हम बात कर रहे होते हैं, तो हम लड़के/लड़कियों को गेंद को अपने सिर के ऊपर रखने के लिए कहते हैं, इससे धक्का-मुक्की हो जाती है।

चर्चा में भाग लेने के लिए लॉग इन करें

अभी मुफ्त में भाग लें

  • 500+ फ़ुटबॉल अभ्यास की हमारी लाइब्रेरी खोजें
  • पेशेवर कोचिंग योजनाएं बनाएं
  • या हमारी आजमाई हुई और परखी हुई योजनाओं तक पहुंचें
अभी मुफ्त में भाग लें
  • 500+ फ़ुटबॉल अभ्यास की हमारी लाइब्रेरी खोजें
  • अपनी खुद की पेशेवर कोचिंग योजना बनाएं
  • या हमारी आजमाई हुई और परखी हुई योजनाओं तक पहुंचें